जेंडर

जेंडर

Share this article Share this article

What's Inside

माई बॉडी इज माई ओन (अप्रैल, 2021 में जारी) नामक यूएनएफपीए स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट 2021 के प्रमुख निष्कर्ष इस प्रकार हैं (कृपया यहां और यहां क्लिक करें):

रिपोर्ट शारीरिक स्वायत्तता पर केंद्रित है - हिंसा के डर के बिना या किसी और से आपके लिए निर्णय लेने के लिए आपके शरीर के बारे में चुनाव करने की शक्ति और एजेंसी. शारीरिक स्वायत्तता की गंभीर कमी के दूरगामी प्रभाव व्यक्तिगत महिलाओं और लड़कियों को होने वाले गंभीर नुकसान से कहीं अधिक हैं, जिसमें संभावित रूप से निराशाजनक आर्थिक उत्पादकता, कौशल को कम करना और स्वास्थ्य देखभाल और न्यायिक प्रणालियों के लिए अतिरिक्त लागत शामिल है.

• 57 विकासशील देशों की लगभग आधी महिलाओं को अपने शरीर के बारे में निर्णय लेने का अधिकार नहीं है, जिसमें गर्भनिरोधक का उपयोग करना, स्वास्थ्य देखभाल की मांग करना, या यहां तक ​​कि उनकी कामुकता भी शामिल है.

उन देशों में जहां डेटा उपलब्ध है, केवल 55 प्रतिशत महिलाएं ही स्वास्थ्य देखभाल, गर्भनिरोधक और सेक्स के लिए हां या ना कहने की क्षमता पर चुनाव करने के लिए पूरी तरह से सशक्त हैं.

केवल 71 प्रतिशत देश समग्र मातृत्व देखभाल तक पहुंच की गारंटी देते हैं.

केवल तीन-चौथाई देश ही कानूनी रूप से गर्भनिरोधक तक पूर्ण, समान पहुंच सुनिश्चित करते हैं.

केवल लगभग 80 प्रतिशत देशों में यौन स्वास्थ्य और कल्याण का समर्थन करने वाले कानून हैं.

केवल लगभग 56 प्रतिशत देशों में व्यापक कामुकता शिक्षा का समर्थन करने वाले कानून और नीतियां हैं.

शोध से पता चला है कि लड़कियां और महिलाएं अक्सर इस बात से अनजान होती हैं कि उन्हें ना कहने का अधिकार है. भारत में एक अध्ययन से पता चला है कि नवविवाहित महिलाओं को अपने पहले सेक्स को जबरन या "उनकी इच्छा के विरुद्ध" कहने की संभावना कम थी क्योंकि शादी के भीतर सेक्स की उम्मीद थी. सहमति की धारणा अप्रासंगिक थी क्योंकि सेक्स, भले ही उसे मजबूर किया गया हो, एक वैवाहिक कर्तव्य माना जाता था और इसलिए सहमति का मामला नहीं था (यूएनएफपीए, 2019).

लगभग सभी मामलों में, दहेज प्रथा प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से महिलाओं का उत्पीड़न करती है, जिससे अक्सर दुर्व्यवहार और हिंसा होती है और लैंगिक असमानता की व्यवस्था बनी रहती है. यह बाल विवाह को प्रोत्साहित करता है क्योंकि परिवार छोटी दुल्हनों के लिए कम दहेज देते हैं. इसके परिणामस्वरूप हिंसा भी होती है: देश के राष्ट्रीय अपराध सांख्यिकी ब्यूरो (ढिल्लों, 2018) के अनुसार, लगभग 8,000 दहेज मौतें, जहां परिवारों को अपेक्षित दहेज नहीं मिलने के कारण महिलाओं की हत्या कर दी जाती है, अकेले भारत में ही दर्ज की जाती हैं.

भारत में एक बड़े पैमाने पर अध्ययन ने बाल विवाह के नकारात्मक प्रजनन स्वास्थ्य परिणामों का दस्तावेजीकरण किया: 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र में शादी करने वाली युवा महिलाओं की 18 वर्ष से कम उम्र में ब्याह दी गईं लड़कियों की तुलना में शादी की योजना बनाने में शामिल होने, घरेलू हिंसा को सहन करने से इंकार करने, अपनी पहली गर्भावस्था में देरी करने के लिए गर्भ निरोधकों का उपयोग करने और स्वास्थ्य सुविधा में अपना पहला जन्म देने की संभावना अधिक थी. जिन महिलाओं की जल्दी शादी हो गई थी, उनके विवाह में शारीरिक हिंसा या यौन हिंसा का अनुभव हुआ था या गर्भपात या मृत जन्म हुआ था (संथा और अन्य, 2010).

सरोगेसी के मुद्दे को लंबे समय से नैतिक और कानूनी रूप से जटिल माना जाता रहा है. संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत और अन्य जगहों पर अत्यधिक प्रचारित मुकदमों और हिरासत की लड़ाई ने सरोगेट और इच्छित माता-पिता के अधिकारों और जिम्मेदारियों के साथ-साथ सरोगेसी व्यवस्था (नादिमपल्ली और अन्य, 2016) द्वारा उत्पादित बच्चे के अधिकारों के बारे में सवाल उठाए हैं.

भारत में, NFHS-4 (2015-2016) के अनुसार, वर्तमान में विवाहित महिलाओं में से केवल लगभग 12 प्रतिशत (15-49 वर्ष की आयु) स्वतंत्र रूप से अपनी स्वास्थ्य देखभाल के बारे में निर्णय लेती हैं, जबकि 63 प्रतिशत अपने जीवनसाथी के परामर्श से निर्णय लेती हैं.

एक चौथाई भारतीय महिलाओं (23 प्रतिशत) के लिए, यह मुख्य रूप से स्वास्थ्य देखभाल के बारे में निर्णय लेने वाली पत्नी है.

गर्भनिरोधक के उपयोग के बारे में निर्णय लेने की शक्ति के संबंध में, भारत में वर्तमान में विवाहित महिलाएं (15-49 वर्ष) में से केवल 8 प्रतिशत स्वतंत्र रूप से करती हैं, जबकि 83 प्रतिशत अपने जीवनसाथी के साथ संयुक्त रूप से निर्णय लेती हैं. लगभग 10 में से 1 महिला के लिए, गर्भनिरोधक के उपयोग के बारे में बड़े पैमाने पर निर्णय पति ही लेते हैं.

भारतीय महिलाओं को गर्भनिरोधक के बारे में दी जाने वाली जानकारी सीमित है. गर्भनिरोधक का उपयोग करने वाली केवल 47 प्रतिशत महिलाओं को विधि के दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया और 54 प्रतिशत महिलाओं को अन्य गर्भ निरोधकों के बारे में जानकारी प्रदान की गई.




Related Articles

 

Write Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Video Archives

Archives

share on Facebook
Twitter
RSS
Feedback
Read Later

Contact Form

Please enter security code
      Close