जेंडर

जेंडर

Share this article Share this article

What's Inside

इंटरनेशनल लेबर ऑर्गेनाइजेशन (ILO) द्वारा प्रकाशित  वूमन इन बिजनेस एंड मैनेजमेंट: गेनिंग मोमेंटम (जनवरी 2015 में प्रकाशित)  , नामक रिपोर्ट, जिसमें 108 देशों में से वे 80 देश शामिल हैं जिनका डेटा उपलब्ध है, के अनुसार (एक्सेस करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें):

भारतीय स्थिति

स्पेंसर स्टुअर्ट द्वारा प्रकाशित 'इंडिया बोर्ड इंडेक्स 2012, करंट बोर्ड ट्रेंड्स एंड प्रैक्टिसिस इन द बीएसई -100’ नामक रिपोर्ट के आधार पर, वर्तमान ILO रिपोर्ट – ‘वूमन इन बिजनेस एंड मैनेजमेंट’ बताती है कि 2012 के दौरान भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र में सूचीबद्ध कंपनियों में लगभग 4.0 प्रतिशत सीईओ महिलाएं थीं.

कंपनी बोर्डों पर महिलाओं के लिए 'विवादास्पद' अनिवार्य कोटा लागू करने के बजाय, भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, हांगकांग चीन, मलेशिया, सिंगापुर, पाकिस्तान, यूके और यूएसए जैसे देशों ने प्रबंधन में अधिक महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए लिंग विविधता आवश्यकताओं को शामिल करने और कॉर्पोरेट प्रशासन कोड, आचार संहिता, स्वैच्छिक लक्ष्य और व्यवसाय व सरकार के बीच सहकारी पहल करने जैसे कई तरह के उपायों को अपनाया है.

मार्च 2014 के दौरान कैटेलिस्ट इंक नॉलेज सेंटर के एक सर्वेक्षण के आधार पर, ILO की रिपोर्ट बताती है कि भारत 13 देशों में से है, जिसमें 5 प्रतिशत से कम कंपनी बोर्ड की सीटें महिलाओं के पास हैं.

• ILO की रिपोर्ट के अनुसार, जमैका में महिला प्रबंधकों का अनुपात सबसे ज्यादा 59.3 प्रतिशत है जबकि यमन में 2.1 प्रतिशत सबसे कम है. इसके अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका 108 देशों की सूची में 42.7 प्रतिशत महिला प्रबंधकों के साथ 15 वें स्थान पर है जबकि यूनाइटेड किंगडम 34.2 प्रतिशत के साथ 41 वें स्थान पर है. इस संबंध में भारत के लिए कोई जानकारी नहीं दी गई है.

वैश्विक परिदृश्य

• ILO कंपनी के सर्वेक्षण में पाया गया कि उत्तरदाता कंपनियों में 87 प्रतिशत के बोर्ड प्रेसिडेंट पुरुष थे जबकि 13 प्रतिशत की प्रेसिडेंट महिलाएं थी.

विकासशील क्षेत्रों में ILO कंपनी के सर्वेक्षण में पाया गया कि केवल 20 प्रतिशत से अधिक महिलाएं सीईओ थीं. सर्वेक्षण के उत्तरदाता ज्यादातर बड़ी राष्ट्रीय कंपनियों से थे. यह दर्शाता है कि बड़ी परंपरागत व्यापारिक व्यवसायों और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों की तुलना में अधिक महिलाएं स्थानीय कंपनियों में शीर्ष नौकरियों तक पहुंचने में सक्षम हैं.

पिछले दो दशकों में महिलाओं ने मुट्ठी भर देशों में सभी बोर्ड सीटों का 20 प्रतिशत या उससे अधिक प्राप्त किया है: नॉर्वे, जहां कंपनियों के चेयरपर्सन के तौर पर महिलाओं की संख्या विश्व में सबसे ज्यादा है वहां यह आंकड़ा 13.3 प्रतिशत है, इसके बाद तुर्की में यह आंकड़ा 11.1 प्रतिशत है.

• ILO कंपनी के सर्वेक्षण में पाया गया कि उत्तरदाताओं में से 30 प्रतिशत के पास अपने बोर्ड में कोई महिला नहीं थी, जबकि कुल 65 प्रतिशत कंपनियों में 30 प्रतिशत से कम महिलाएँ थीं; 30 प्रतिशत ने माना कि महिलाओं की आवाज़ और विचारों को ध्यान में रखने के लिए ध्यान देने की आवश्यकता है. 40 से 60 प्रतिशत महिलाओं के साथ 13 प्रतिशत कंपनियों में लिंग-संतुलित बोर्ड थे.

• ILO रिपोर्ट से पता चलता है कि महिलाओं को अभी भी सीईओ और कंपनी बोर्ड के सदस्यों के रूप में पदों तक पहुंचने के लिए कई बाधाओं से निपटना है. हालांकि वे व्यवसाय और प्रबंधन में आगे बढ़ चुकी हैं, लेकिन पिछले दशक के "ब्रेक द ग्लास सिलिंग" जैसे आंदोलन के बावजूद उन्हें उच्च स्तर के आर्थिक निर्णय लेने से बाहर रखा जाता है.

ग्लास सिलिंग जो महिलाओं को व्यवसाय और प्रबंधन में शीर्ष पदों तक पहुंचने से रोकती है, उनमें दरारें दिखाई दे सकती हैं, लेकिन यह अभी भी बरकरार है. पहले से कहीं अधिक महिलाएं प्रबंधक और व्यवसाय की मालिक हैं, लेकिन कॉर्पोरेट सीढ़ी के शीर्ष पर महिलाओं की अभी भी कमी है, और जितनी बड़ी कंपनी या संगठन होगा, उतनी ही कम संभावना होगी कि मुखिया एक महिला होगी - दुनिया के सबसे बड़े निगमों की सीईओ में से 5 प्रतिशत या उससे कम महिलाएं हैं.

• ILO सर्वेक्षण से पता चलता है कि संचालन, बिक्री, अनुसंधान, उत्पाद विकास और सामान्य प्रबंधन जैसे प्रबंधकीय कार्यों में अनुभव प्राप्त करना महिलाओं के लिए संगठनात्मक पदानुक्रम के शीर्ष तक पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण है. हालांकि, महिलाओं को अक्सर मानव संसाधन, जनसंपर्क और संचार और वित्त और प्रशासन जैसे प्रबंधकीय कार्यों में खपाने की कोशिश की जाती हैं, और इसलिए वे संगठनात्मक पदानुक्रम में एक निश्चित बिंदु तक सीढ़ी चढ़ पाने में ही सफल हो पाती हैं.
• ILO सर्वेक्षण में नमूना प्रतिक्रियाओं के बीच, आईसीटी प्रबंधकों के रूप में पुरुष अधिक होते थे, जबकि गुणवत्ता नियंत्रण और खरीद प्रबंधकों के रूप में अधिक महिलाएं थीं.

महिलाओं के नेतृत्व की निम्नलिखित बाधाएँ हैं:   क) पुरुषों की तुलना में महिलाओं की पारिवारिक ज़िम्मेदारियाँ अधिक होना;

ख) समाज द्वारा पुरुषों और महिलाओं को सौंपी गई भूमिकाएँ;     ग) मर्दाना कॉर्पोरेट संस्कृति;

घ) अपर्याप्त सामान्य या लाइन प्रबंधन अनुभव वाली महिलाएं;     ) महिलाओं के लिए कुछ रोल मॉडल;

च) पुरुषों ने पारिवारिक जिम्मेदारियों के लिए छुट्टी लेने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया;     छ) कंपनी समानता नीति और कार्यक्रमों की कमी;

ज) महिलाओं के खिलाफ रूढ़ियाँ;    झ) महिलाओं के लिए नेतृत्व प्रशिक्षण का अभाव;

ञ) लचीले काम के समाधान की कमी;      ट) कुशल महिलाओं के प्रतिधारण के लिए रणनीति का अभाव;

ठ) भर्ती और पदोन्नति में निहित लिंग पूर्वाग्रह;      ड) प्रबंधन को आमतौर पर एक आदमी की नौकरी के रूप में देखा जाता है;

ढ) जगह में लैंगिक समानता की नीतियां लेकिन लागू नहीं की गईं;       ण) अपर्याप्त श्रम और भेदभाव रहित कानून

• ILO रिपोर्ट बताती है कि आज, महिलाएं स्वयं-नियोजित (या स्वयं श्रमिक), सूक्ष्म और छोटे उद्यमों से लेकर मध्यम और बड़ी कंपनियों तक सभी व्यवसायों के 30 प्रतिशत से अधिक का प्रशासन और प्रबंधन करती हैं. हालांकि, महिलाएं सूक्ष्म और लघु उद्यमों में अधिक केंद्रित हैं.

• ILO रिपोर्ट विशेष सुविधा या कोटा के अधीन होने के विकल्प के रूप में काम और परिवार के समय की प्रतिबद्धताओं के प्रबंधन के लिए लचीले समाधानकी मांग करती है; पेशेवर महिलाओं के लिए मातृत्व सुरक्षा कवरेज और चाइल्डकैअर समर्थन प्रदान करने; सांस्कृतिक बाधाओं को तोड़ने और यौन उत्पीड़न से लड़ने के लिए माइंड-सेट मेंबदलाव”; और लिंग-संवेदनशील मानव संसाधन नीतियों और उपायों को लागू करने जैसी कई सिफारिशों की रूपरेखा लैंगिक भेदभाव की खाई को पाटने के लिए तैयार करती है.

कैटालिस्ट की 2011 की एक रिपोर्ट में पाया गया कि फॉर्च्यून 500 कंपनियों में सबसे अधिक महिला मंडल के निदेशक बिक्री पर कम से कम 16 प्रतिशत के साथ बेहतर प्रदर्शन करते हैं.

कैटलिस्ट की 2011 की रिपोर्ट से पता चलता है कि अपने बोर्ड में सबसे अधिक महिलाओं वाली कंपनियों ने निवेशित पूंजी पर वापसी पर कम से कम 26 प्रतिशत के साथ बेहतर प्रदर्शन किया.

कैटेलिस्ट की 2011 की रिपोर्ट यह भी बताती है कि कम से कम चार से पांच वर्षों में महिलाओं के उच्च प्रतिनिधित्व वाली कंपनियों - तीन या अधिक - उनके बोर्डों पर बिक्री में वापसी पर 84 प्रतिशत से कम प्रतिनिधित्व वाले लोगों की तुलना में काफी बेहतर रही.

क्रेडिट सुइस द्वारा 2012 के एक अध्ययन से पता चलता है कि, पिछले छह वर्षों में, कम से कम एक महिला बोर्ड की सदस्य वाली कंपनियों ने शेयर की कीमत के प्रदर्शन के मामले में बोर्ड में एक भी महिला न होने वाली कंपनियों से 26 प्रतिशत अधिक बेहतर प्रदर्शन किया है.




Related Articles

 

Write Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Video Archives

Archives

share on Facebook
Twitter
RSS
Feedback
Read Later

Contact Form

Please enter security code
      Close